Trulli Trulli Trulli Trulli Trulli

Delhi IAS Transfer: सिसोदिया के घर CBI रेड के बाद 12 IAS अधिकारियों का तबादला, LG ने जारी किया आदेश

Trulli

Delhi IAS Transfer News: दिल्ली में कई आईएएस अधिकारियों (IAS Officers) का तबादला कर दिया गया है. एक्साइज पॉलिसी में कथित अनियमितताओं को लेकर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के आवास पर सीबीआई की छापामारी (CBI Raid) के कुछ घंटों बाद ही शुक्रवार को 12 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है. दिल्ली सरकार के सेवा विभाग की ओर से जारी ट्रांसफर आदेश के मुताबिक जिनका तबादला किया गया है, उनमें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के विशेष सचिव उदित प्रकाश राय भी शामिल हैं.

जानकारी के मुताबिक लेफ्टिनेंट गवर्नर (LG) विनय कुमार सक्सेना (Vinai Kumar Saxena) ने भ्रष्टाचार के मामले में आईएएस उदित प्रकाश राय के खिलाफ कार्रवाई के लिए हाल ही में गृह मंत्रालय को सिफारिश की थी. वहीं, घटनाक्रम से वाकिफ एक अधिकारी ने बताया कि फेरबदल मनीष सिसोदिया के घर छापेमारी से जुड़ा हुआ नहीं है.

IAS अधिकारियों का तबादला

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के विशेष सचिव उदित प्रकाश राय एजीएमयूटी कैडर यानी अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेशों (AGMUT) कैडर के 2007-बैच के आईएएस अधिकारी है. इनके जिनके खिलाफ कार्रवाई के लिए लेफ्टिनेंट गवर्नर (LG) विनय कुमार सक्सेना ने हाल ही में गृह मंत्रालय को सिफारिश की थी. एक कार्यकारी अभियंता को गलत तरीके से लाभ पहुंचाने के लिए 50 लाख रुपये रिश्वत लेने के आरोप में उदित प्रकाश राय के खिलाफ कार्रवाई के लिए हाल ही में गृह मंत्रालय को सिफारिश की गई थी.

किन-किन अधिकारियों का तबादला?

ट्रांसफर किए गए आईएएस अफसरों में उदित प्रकाश राय के अलावा जितेंद्र नारायण, विवेक पांडेय, गरिमा गुप्ता और अनिल कुमार सिंह जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं. शुरबीर सिंह, आशीष एम. मोर, विजेंद्र सिंह रावत, कृष्ण कुमार, कल्याण सहाय मीणा, सोनल स्वरूप और हेमंत कुमार शामिल हैं. स्थानांतरित और तैनात अधिकारियों में 2007 बैच के आईएएस अधिकारी विजेंद्र सिंह रावत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के नए विशेष सचिव के रूप में राय का स्थान लेंगे. वह निदेशक (योजना) का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे. जितेंद्र नारायण को दिल्ली वित्त निगम का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बनाया गया है.

वर्तमान में सचिव प्रशासनिक सुधार के रूप में तैनात आईएएस अधिकारी विवेक पांडे (Vivek Pandey) को सचिव (आईटी) के रूप में नियुक्त किया गया है और उन्हें एमडी (GSDL) और निदेशक (UTCS) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. आदेश के अनुसार, सोनल स्वरूप (Sonal Swaroop) (2012-बैच आईएएस), जो वर्तमान में दिल्ली नगर निगम में अतिरिक्त आयुक्त के रूप में तैनात हैं, को एलजी (LG) के विशेष सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है.

Trulli