Trulli Trulli Trulli Trulli Trulli

पंजाब: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इन 5 कंपनियों को बंद करने के आदेश किए जारी, काराेबारियाें में मचा हड़कंप

Trulli

लुधियानाः भारत सरकार के वातावरण जंगलात एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की ओर से एक बार इस्तेमाल में आने वाली प्लास्टिक की वस्तुओं पर 1 जुलाई से पूर्ण पाबंधी है। इस संबंधी लोगों को जागरूक करने के लिए पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से समय समय पर सैमिनार आयोजित किए जा रहे हैं। पंजाब सरकार द्वारा प्लास्टिक के लिफाफे बनाने और इनके इस्तेमाल करने पर पूर्ण पाबंदी लगाई गई है। सरकार की ओर से जारी आदेशों की पालना करते हुए लुधियाना के चीफ इंजीनियर गुलशन राय के दिशा निर्देशों पर बोर्ड के अधिकारियों की ओर से प्लास्टिक के लिफाफे बनाने वाली कंपनियों की चेकिंग की गई और इस दौरान पांच कंपनियों गैर कानूनी तरीके से प्लास्टिक के लिफाफे बनाते हुए पकड़ी गई।

इस कार्रवाई से काराेबारियाें में हड़कंप मचा है। कंपनियाें के खिलाफ कार्रवाई करते हुए बोर्ड की ओर से इन्हें बंद करने के आदेश किए गए हैं और पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लिमिटेड को इनकी बिजली के कनेक्शन काटने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही उद्योगों को दो लाख रुपये का वातावरण मुआवजा लगाया गया है। गुलशन राय ने कहा कि भविष्य में भी औद्योगिक इकाइयों की चेकिंग जारी रहेगी और नियमों का पालन न करने वालों के विरुद्व कार्रवाई की जाएगी।

शहर में प्लास्टिक के लिफाफों का सबसे अधिक प्रयोग सब्जी मंडियों में हो रहा है। दुकानदार से लेकर आम लोग पाबंदी को ठेंगा दिखा रहे हैं। नगर निगम के अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं। शहर के किसी भी हिस्से में नहीं लगता कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगी है। अधिकतर दुकानदारों का यह कहना है कि ऐसे प्रतिबंध पहले भी लगे हैं।

Trulli