Trulli Trulli Trulli Trulli Trulli

जालंधरः लड़कियों से शादी कर लाखों की ठगी करने वाला शातिर साथियों सहित गिरफ्तार

Trulli

चंडीगढ़ पुलिस ने लड़कियों से शादी कर लाखों रुपए ठगने वाले शातिर को गिरफ्तार किया है। आरोपी जगजीत ने मासूम लड़कियों से शादी की और उनके परिवारों से लाखों रुपये की जबरन वसूली की। उसके खिलाफ पंजाब में भी कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। पुलिस ने इस मामले में आरोपी के अन्य साथियों को भी गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान जगजीत सिंह उर्फ ​​सोनू जीता उर्फ ​​रतन (38) के रूप में हुई है। वह अर्बन एस्टेट जालंधर का रहने वाला है। पुलिस के मुताबिक वह शादी का झांसा देकर मासूम लड़कियों को अमेरिका ले जाकर ठगता था। वह लड़कियों के परिवारों से भी रंगदारी वसूल करता था। पुलिस ने उसके खिलाफ सेक्टर-11 थाने में सात सितंबर 2022 को धोखाधड़ी, दहेज प्रताड़ना, धोखाधड़ी, मारपीट, रंगदारी, धमकी, आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी की धाराओं में मामला दर्ज किया था।

पुलिस ने जगजीत के कब्जे से शिवाजी एन्क्लेव, नई दिल्ली से रतन कुमार के नाम से एक फर्जी आधार और पैन कार्ड बरामद किया है। इसके साथ ही गुरुग्राम के जोशन सिंह शेरगिल नाम के शख्स के दस्तावेज भी मिले हैं। पुलिस को पता चला कि आरोपी जगजीत मोहम्मद कैफ नाम के साथी के साथ ट्रैवल एजेंट का काम करता था। पुलिस ने 11 सितंबर को उसके साथी नई दिल्ली निवासी मोहम्मद कैफ को गिरफ्तार कर लिया। कैफ को पहले दिन रिमांड पर लिया गया है। इसके साथ ही दिल्ली, पटियाला, जालंधर समेत अन्य जगहों पर इनके साथियों का पता लगाने के लिए छापेमारी की जा रही है।

इससे पहले पुलिस ने जगजीत को चंडीगढ़ कोर्ट में पेश किया और उसे 4 दिन के रिमांड पर लिया। इसके बाद पुलिस ने 10 सितंबर को इस मामले में पटियाला निवासी सह आरोपी मनजीत सिंह (63) को गिरफ्तार कर लिया। इसके अलावा जालंधर निवासी परमदीप सिंह (36) को भी गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मामले में 13 पासपोर्ट बरामद किए हैं। शिकायतकर्ता लड़की ने पुलिस को बताया था कि वह एक विवाह स्थल पर आरोपी से मिली थी। आरोपी ने खुद को अमेरिकी नागरिक बताया। 3 जून 2022 को लड़की ने खरड़ में सिख रीति-रिवाजों के तहत आरोपी से शादी कर ली। लड़की के परिवार ने शादी पर करीब 20 लाख रुपये खर्च किए। इसके साथ ही लड़की के परिवार वालों और रिश्तेदारों ने भी आरोपी को ढेर सारा सामान दिया था। शादी के बाद आरोपी अपने परिवार के साथ सेक्टर-24 में लड़की के साथ रहने लगा।

इसके बाद वह लड़की और उसके परिवार पर उसके जरिए वीजा दिलाने का दबाव बनाने लगा। उन्होंने उनके पासपोर्ट अपने पास रख लिए। आरोपियों ने उनसे 75 लाख रुपये की मांग की। इतनी बड़ी रकम लेने के बाद भी आरोपी लड़की के माता-पिता और भाई से दहेज के रूप में और पैसे की मांग करने लगा, साथ ही धमकी देने लगा कि रुपये नहीं देने पर वह लड़की को छोड़ देगा। उसकी मांग पूरी करने के बावजूद वह लड़की को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने लगा। शिकायतकर्ता को पता चला कि आरोपी की पहले से ही जालंधर की एक लड़की से शादी हो चुकी है।

उनकी एक बेटी भी थी। दूसरी शादी सेक्टर 35ए की महिला से हुई थी। गिरफ्तारी के दौरान आरोपी ने अपने पिता बलविंदर सिंह और मां सुनीता मल्होत्रा ​​को अपना बिजनेस पार्टनर बताया था। शिकायतकर्ता के मुताबिक इस साजिश में आरोपी की बहन और एक रिश्तेदार मंजीत सिंह भी शामिल था। जांच में पता चला कि आरोपी जगदीश की पहली शादी साल 2007 में हुई थी और 3 महीने के अंदर ही उसका तलाक हो गया था। उन्होंने साल 2009 में दूसरी शादी की और उनकी एक बेटी है। तीसरी शादी साल 2014 में नवांशहर की एक लड़की से हुई थी। उन्होंने साल 2017 में चौथी बार शादी की। पांचवीं शादी जून 2022 में शिकायतकर्ता के साथ हुई थी।

Trulli